प्लैटिनम सोने से भी महंगा क्यो होता?(interesting fact about platinum in hindi) प्लैटिनम से जुड़े 20+ रोचक बाते जाने:interesting fact about platinum।

(interesting fact about platinum)प्लैटिनम दुनिया मे सोने से भी महंगा होता है। पर क्यो लोग प्लैटिनम को गहने के रुप मे ज्यदा नही खरिदते है। ऐसा क्या है प्लैटिनम मे जो इतना महंगा होता है? क्या सच मे प्लैटिनम अंतरिक्ष से आते है? ऐसे ही (interesting fact about platinum) मजेदार रोचक सवालो के जवाब आपको मिलेंगे इस पोस्त मे आज हम आपको प्लैटिनम से जुड़े 20+ (interesting fact about platinum)रोचक तथ्य को बताने जा रहे है।

1-10 (interesting fact about platinum)

interesting fact about platinum
interesting fact about platinum
  1. प्लैटिनम शुद्ध को स्पेनिश शब्द प्लैटिनो से लिया गया है, जिसका मतलब “थोड़ा चांदी” होता है।
  2. यह धातु बहुत हि महंगा धातुओ मे से एक धातु है।
  3. पृथ्वी पर प्लैटिनम की एक साल मे कुछ सो टन हि उत्पादन किया जाता है। क्योकि इसका प्रमाण पृथ्वी पर बहुत ही कम है।
  4. प्लैटिनम कंलकित करने के अलवा यह एक टिकाऊ धातु है।
  5. प्लैटिनम मे 1768’c पर उच्च गलनांक होता है।
  6. प्लैटिनम पृथ्वी के सतह पर सबसे मुल्यवान धातु है।
  7. प्लैटिनम का मुल्य सोने से भी अधिक मापि जाती है।
  8. ज्यदा तर प्लैटिनम का उपयोग गहने, उपकरण, ओटो मोबाईल, उत्सर्जन नियंत्रण उपकरनो मे किया जाता है।
  9. युरोपीय लोगो के आगमन से बहुत सालो पहले दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सा मे जो मुल निवासी थे वे लोग भी प्लैटिनम का प्र्योग गहने के रुप मे करते थे।
  10. सबसे पहले इस धातु को 16 वी शताब्दी मे युरोपिय लेखन मे इसकी चर्चा हुई थी पर जब तक 1748 मे येटानिया डी उल्लो ने कोलिम्बियाई मूल के एक नई धातू पर रिपोर्ट नही बनाया तब तक युरोपिय लेख को दुनिया के सामने नही लाने दिया था।

(Fun fact about oxygen) ऑक्सीजन से जुड़े रोचक तथ्य

11-20(interesting fact about platinum)

interesting fact about platinum
interesting fact about platinum
  1. दुसरे विश्र्व युद्ध के शुरुआत मे अमेरिकी सरकार ने प्लैटीनम को एक अलग रणनीतिक धातू के रुप मे धोषित कर दिय। गहने ओर अन्य रुपो से प्रयोगो करने पर पाबंद लगा दिया पर जब इसका लोगो ने विरोध किया तो सरकार ने इसका पुन: उपयोग मे लाया ओर इसे सफेद सोना का नाम दिया।
  2. अमेरिका मे प्लैटिनम के गहनो मे शुद्ध पलिटिनम होता है। जो 90 से 95% तक शुद्ध होते है।
  3. धातु के रुप मे इसे अलग हि मुल्ल्येवान और महत्व माना गया है। “गोलडन” “सिल्वर” और “ब्रोंज” के उपर इसे दर्जा दिया गया है, पर हिरे के निचे यानि प्लैटिनम दुसरे नंबर पर आता है।
  4. उल्कापिंडो एंव चंद्रमा पर प्लैटिनम का सबसे अधिक प्रमान मे मौजुद है।
  5. सन 1780 मे फ्रांस के राजा ने प्लैटिनम को राजओ के लिये सबसे अच्छा गहना बताया। जिसके बाद उनके कपड़ो के डिजाइनर मार्क- एटिन जेनीटा ने उनके लिये प्लैटिनम के कपड़े निर्मान किये।
  6. द क्राउन ऑफ़ क्विन एलिजावेथ द क्विन ऑफ़ मदर किंग ऑफ जार्ज के कॉन्सोर्ट के रुप मे निर्मिट क्राउन को प्लैटिनम से ही बनाया गया था।
  7. ईस्टर अंडे बनाने के लिये प्लैटिनम का उयोअग 1884 मे पीटर कार्ल फैबरे ने किया था।
  8. दुनिया के सबसे अच्छा प्लैटिनम दक्षिण अफ्रिका मे लगभग 80% होता है। रुस, फिनलैड, आयर्लैड भारत, बोनिर्या पेरु और मेडागास्कार मे पाया जाता है।
  9. Native platinum नोर्थ अमेरिका, अलास्का, केलिफोनिया और ऑरगोन, ब्रिटिश मे पाया जाता है।
  10. प्लैटिनम को प्लैटिनम शैली, ललित्य के साथ जुड़ा हुआ है।

(eye facts in hindi) आंखो से जुडे रोचक तथ्य

प्लैटिनम से जुड़े (interesting fact about platinum)

interesting fact about platinum
interesting fact about platinum
  • प्लैटिनम के परमानुओ कि संख्या 78 होता है।
  • प्लैटिनम के परमाणूओ से ओसत भार 195
  • प्लैटिनम के 21.45 ग्राम प्रति धन सेमी
  • प्लैटिनम के गलनाल 3,1 डिग्री फारेंगाइट एंव कंथानांक 6,917f होता है।
  • आज से चार साल पहले 2016 मे केमिकल रिव्यूज ने यह प्रकासित किया था की 50% कैंसर रोगियो को ठिक करने के लिये प्लैटिनम जैसे धातुओ के साथ ऑकिसप्लिपटी और कार्बोप्लाटिन, सिस्प्लैटिन का उपयोग करते है दवाईयो के रुप मे इस्तेमाल करते है।

F&Q ज्यदा तर पुछे जाने वाले सावल एंव उनके जवाब: (interesting fact about platinum)

  • प्लैटिनम बनता कैसे है? How platinum is formed?
  • =>    पृथ्वी के पपड़ी पर प्लैटिनम अल्ट्र अग्नी चट्टानो से उत्पन्न होता है। ये क्रोमाईट एंव ओलोविन चट्टानो से जुड़े होते है।
  • प्लैटिनम इतना महंगा क्यो है। why platinum expensive?
  • =>    इस का एक मुख्य कारन ये है की आम तौर पर कीसी भी गहने का दाम उसके वजन पर होता है, (सोना आप खरिदते है तो वजन पर खिरदते है) वैसे ही प्लैटीनम को भी खरिदते है और प्लैटिनम वजन मे सोने से भारी होता है। और इसका एक और मुख्य कारण यह है की यह धातू बहुत ही दुर्लभ है।
  • सोना ओर प्लैटिनम मे से कोंन्सा सबसे अच्छा धातु है? रिंग के लिये
  • =>    देखा जाये तो दोनो ही सब्से मजबुत धातु है पर प्लैटिनम अधिक मजबुत और टिकाऊ होता है और रिंग मे नग जो लगाये होते है वह ज्यदा अच्छा लगता है। और निकने एंव टुटने कम संभावना होता है।
  • प्लैटिनम क्या अंतरिक्ष से आते है?
  • =>    कई ऐसे प्रमान पाये गए है जिसमे वैज्ञानिको का कहना है की पृथ्वी पर जिवन के उत्पन से पहले उलका पिंडो के बारिस हुआ होगा तभी उन उलकापिंडो मे से सोने, हिरे, चंदी, प्लैटिनम एंव अन्य धातू निकले थे। जो आज भी कई चट्टानो मे है इस्लिय यह कह सकते है की प्लैटिनम भी अंतरिक्ष से आया है।
  • क्या स्टिल से ज्यदा मजबुत होता है प्लैटिनम?
  • =>    स्टील जब नरम होता है तब 155 बिकर्स तक स्थित होता है और जब इसे सख्त रुप मे रुपंतर करते है तब यह 390 विकर्स तक पहुच जाता है जो प्लैटिनम से 70% मजबुत हो जाता है। इस्लिय यह कह सकते है की प्लैटिनम से स्टिल मजबुत धातु है।

(interesting fact about platinum) जुड़े रोचक तथ्य कैसा लगा हमे बताये ओर साथ ही अगर इसमे कुछ ओर जानकारीया रह गया हो तो आप बता सकते है ओर कोइ जानकर्रिया गलत हो तो आप बताये क्योकी हमारा उद्देश लोगो को सही जानकारीया देना है। ये सभी जनकारीया (interesting fact about platinum) पुर्न रुप से रिसर्च करके आपके सम्क्ष लाया गया है।

 

Leave a Comment

Translate »
Share via
Copy link
Powered by Social Snap